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How To RGHS Card in New Jan adhaar Number update

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RGHS CARD में अपना जन आधार नंबर ONLINE बदले

1. सर्वप्रथम SSO ID LOG IN करे।

2. उसके बाद RGHS APP OPEN करे।

3. RGHS APP में GRIEVANCE MODULE OPEN करे।

4. GRIEVANCE MODULE में LODGE GRIVANCE OPEN करे।

5. उसके बाद BOX में RGHS SELECT करें।

6. इसके बाद GRIEVANCE TYPE में REGISTRATION SELECT करे।

7. इसके बाद GRIEVANCE SUB TYPE में REGARDING RGHS CARD ACTIVATION SELECT करें।

8. अगले BOX में अपना मोबाइल नंबर लिखे।

9. उसके बाद DESCRIPTION में नया जन आधार नंबर अपडेट करवाने का कारण 300 शब्दों तक लिखे।

10. इसके बाद UPLOAD FILE में पुराना जन आधार कार्ड, नया जन आधार कार्ड व अपनें RGHS CARD की PDF बनाकर UPLOAD करें।

11. इसके बाद SUBMIT करें।

12. SUMBIT करने पर GRIEVANCE ID जरनेट होगी। उसकों नोट कर लेवें।

13. उसके बाद 181 पर CALL करके RGHS CELL में GRIEVANCE ID नोट करवा देवें। सात दिन में जन आधार नंबर ONLINE REQUEST पर CHANGE हो जायेगा। अगर सात दिन में नही होता है तो 181 पर पुनः CALL कर RGHS CELL में बात करे। जन आधार नंबर कर दिया जायेगा।


RGHS से सम्बन्धित अन्य जानकारीयां।



1. मैनें RGHS पर रजिस्ट्रेशन कर लिया है परन्तु मुझे परिवार के विवरण में परिवर्तन करना है क्या यह संभव है ?

जी हां, RGHS पर EDIT का विकल्प उपलब्ध है जिसकी सहायता से आप RGHS परिवार में शामिल होने योग्य सदस्य को जोड़ना एवं भूलवंश जुड़े हुए सदस्य को हटाना दोनों आवश्यक जानकारी देकर परिवार के विवरण में परिवर्तन कर सकते है।

नोट :- यदि RGHS परिवार के सदस्यों के नाम एवं उनकी उम्र में त्रुटि है तो इसे पहले जन-आधार परिवार के विवरण में सही करवाना होगा, तत्पचात् ही त्रुटि सुधार होगी। EDIT विकल्प द्वारा इसे सही नहीं किया जा सकता।

2. मैंने रजिस्ट्रेशन करते समय अपने पति / पत्नी (Spouse), जो राज्य कर्मचारी / पेंशनर है की आवश्यक जानकारी देकर RGHS परिवार में शामिल किया था, अब RGHS परिवार के विवरण में आवश्यक परिवर्तन करने के लिए किसकी SSO ID से Log In करना होगा ?

वर्तमान में RGHS पर EDIT का विकल्प एंव परिवार के विवरण में परिवर्तन, RGHS परिवार के मुखिया की

SSO ID (जिससे रजिस्ट्रेशन किया गया) द्वारा ही किया जाना है। अतः पूर्व में रजिस्ट्रेशन करते समय जिस SSO ID & Password का उपयोग किया गया था, उसका ही प्रयोग करें।

3. RGHS परिवार के विवरण में EDIT करने की प्रक्रिया किस प्रकार है ?

RGHS परिवार के विवरण में EDIT करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है :-

1. पूर्व में रजिस्ट्रेशन करते समय जिस SSO ID का उपयोग किया गया उसकी सहायता से SSO पर log-in करें।

2. RGHS Icon पर Click करने पर प्रदर्शित EDIT विकल्प पर क्लिक करें।

3. पूर्व में रजिस्ट्रर करते समय दी गई सूचना के साथ सम्पूर्ण जन-आधार फैमिली प्रदर्शित होगी, योग्य सदस्य को जोड़ना एवं भूलवंश जुड़े हुए सदस्य को हटाना दोनों आवश्यक जानकारी देकर परिवार के विवरण में परिवर्तन कर सकते है।.

4. परिवार के सभी सदस्यों के रक्त समूह (Blood Group) कि सूचना एवं कार्यरत कर्मचारी (जो RGHS परिवार का मुखिया है) की सेवानिवृति (Superannuation) की दिनांक भरें।

5. यदि आपके पति / पत्नी (Spouse) सरकारी कर्मचारी/ पेंशनर है तो कृपया अनचेक और चेक बॉक्स द्वारा अपने पति/पत्नी (Spouse) के सरकारी कर्मचारी / पेंशनर होने के विवरण को सत्यापित करें।

6. यदि आपने अपने परिवार के विवरण में कोई परिवर्तन किया है तो कृपया पात्र सदस्यों की सूची देखने के लिए जारी रखे (Continue) पर क्लिक करें।

7. प्रदर्शित RGHS फैमिली की ध्यानपूर्वक पुष्टि करते हुए सबमिट करें।



पेंशनभोगियों के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. पेंशनर की SSO ID क्या होगी? यदि employee Id सेवा के समय बनी हुई है तो उसे कन्वर्ट करना है या नई बनानी है।

यदि किसी पेंशनर की employee Id सेवा के समय बनी हुई है तो उसे नई SSO ID की HS में पंजीयन करते समय उसे G2C App पर जाकर पंजीयन आवश्यकता नहीं है परन्तु RGHS में करना होगा। न की G2G app पर।

जिस पेंशनर की SSO ID नहीं है उस पेंशनर की SSO ID सिटीजन के आधार पर बनी आई-डी होगी, employee Id बनवाने की आवश्यकता नहीं है।

SSO-ID बनाने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है:-

✔sso.rajasthan.gov.in वेब लिंक पर जाने पर आपको log-in और registration दो विकल्प दिखाई देगें जिनमें से आप Registration पर क्लिक करें।

✓ Registration पर Click करने पर Citizen, Udhyog और Govt. Employee के विकल्प प्रदर्शित होगें. जिनमें से Citizen विकल्प का चयन करना होगा।

✓ Citizen पर Click करने पर चार विकल्प जन-आधार, भाम शाह, फेसबुक एवं गुगल प्रर्दा र्शत होगें

उक्त चार विकल्प में से किसी एक का चयन कर विकल्प से संबं धत सामान्य सूचना अंकित कर

पुष्टिकरण करें।

✓ पुष्टिकरण के पश्चात यूजर नेम, पासवर्ड, कन्फर्म पासवर्ड और मोबाईल नम्बर / ई-मेल अंकित कर रजिस्टशन की प्रकिया पूर्ण करें।

✓ इस प्रकार आप SSO-ID एवं Password प्राप्त कर सकते है।

2. यदि एक जन-आधार फैमिली में काई पेंशनर है एवं उसके बेटा-बेटी में से काई भी सरकारी कर्मचारी है तो क्या Registration एक जन-आधार से हो सकता है ?

यदि पेंशनर के परिवार में पुत्र/ पुत्री दोंनों में कोई एक या दोनों भी राज्य कर्मचारी है तो इस स्थिति में पेंशनर अलग जन-आधार से पंजीयन करेंगे।

एवं पुत्र/पुत्री दोंनों में कोई या दोनों जो भी राज्य कर्मचारी है को अपना जन-आधार कार्ड

पृथक से बनावा कर पंजीयन करना होगा।

3. पति पत्नी दोनों पेंशनर / कर्मचारी है उन्हे अलग-अलग Registration करवाना है पर जनाधार एक ही है?

यदि पति पत्नी दोनों पेंशनर / कर्मचारी है इस स्थिति में एक जन-आधार के माध्यम से दोनों में कोई एक पंजीयन करते हुए अन्य को शामिल कर सकता है। पृथक से पंजीयन करने की आवश्यकता नहीं है

अर्थात दोनों में से कोई एक पंजीयन करते समय अन्य को रेडियो बटन के माध्यम से पेंशनर / कर्मचारी प्रदर्शित कर RGHS फैमिली में शामिल करेगा।

4. किसी परिवार में पति-पत्नी दोनों में से एक सर्विस में है एवं एक पें शनर या दोनों सरकारी कर्मचारी है या दोनों पेंशनर है तो पृथक Registration होगा या एक ही Registration होगा ?

यदि एक जन-आधार फैमिली मे एक पें शनर है और एक सरकारी कर्मचारी है या दोनों सरकारी कर्मचारी है या दोनों पेंशनर है तो काई एक RGHS पर Registration करते हुए अन्य को RGHS फैमिली में आवश्यक सूचना देकर रेडियो बटन द्वारा सम्मिलित कर सकता है इसके लिए पृथक से रजिस्टशन करवाने की जरूरत नहीं है।

5. क्या एक जनाधार से Regular Employee एवं pensioner का RGHS में और चिरंजीवी योजना में उपयोग हो सकता है?

जी नहीं, RGHS का लाभार्थी बनने के लिए कार्यरत कर्मचारी एवं पें शनर को अलग-अलग जन-आधार कार्ड बनवाना होगा (यदि दोनों पति-पत्नी नहीं है तो)

चिरंजीवी योजना सरकारी कर्मचारी एवं पें शनर पर लागू नहीं है ये केवल RGHS का लाभ ले सकते है।

6. जिन्होंने गलती से मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में पंजीयन करवा लिया, भूल सुधार कैसे होगी ?

जिन्होंने गलती से मुख्यमंत्री चिंरजीवी योजना में पंजीयन करवा लिया है उन्हें चिरंजीवी योजना से अपना रजिस्टेशन विलोपित करवाना होगा। इसके लिए चिरंजीवी योजना क सहायता के न्द्र पर सम्पर्क करें।

7. जनाधार में राशन कार्ड की जगह अन्य प्रमाण पर विचार चल रहा है क्या कि वर्तमान में नए राशन कार्ड बनने बन्द है।

जन-आधार बनवाने के लिए राशन कार्ड जरूरी नहीं है आप बिना राशन कार्ड भी जन-आधार के लिए पंजीयन कर सकते है। RGHS के पोर्टल पर जन-आधार हेतु लिंक उपलब्ध है।


RGHS Card में अपना जन आधार नंबर ऑनलाइन कैसे बदलें? (Step-by-Step Guide)

अगर आप RGHS कार्ड में जन आधार नंबर अपडेट करना चाहते हैं, तो इसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं। राजस्थान सरकार ने RGHS पोर्टल पर Grievance Module के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध कराई है।

नीचे स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दी गई है, जिससे आप आसानी से जन आधार नंबर अपडेट कर सकते हैं।


RGHS कार्ड में जन आधार नंबर ऑनलाइन बदलने की प्रक्रिया

Step 1: SSO ID में लॉगिन करें

सबसे पहले SSO Rajasthan पोर्टल पर जाकर SSO ID से लॉगिन करें।

Step 2: RGHS ऐप ओपन करें

  • SSO ID से लॉगिन करने के बाद RGHS ऐप पर क्लिक करें।
  • अब Grievance Module ओपन करें।

Step 3: शिकायत दर्ज करें (Lodge Grievance)

  • Grievance Module में Lodge Grievance पर क्लिक करें।
  • BOX में RGHS विकल्प सेलेक्ट करें।

Step 4: Grievance Type और Sub Type चुनें

  • Grievance Type: Registration सेलेक्ट करें।
  • Grievance Sub Type: Regarding RGHS Card Activation सेलेक्ट करें।

Step 5: मोबाइल नंबर और विवरण दर्ज करें

  • मोबाइल नंबर डालें।
  • Description Box में नया जन आधार नंबर अपडेट करवाने का कारण लिखें (अधिकतम 300 शब्द तक)।

Step 6: आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

नीचे दिए गए दस्तावेजों की PDF फाइल बनाएं और अपलोड करें:
पुराना जन आधार कार्ड
नया जन आधार कार्ड
RGHS कार्ड

Step 7: आवेदन सबमिट करें

  • सभी जानकारी भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें।
  • Grievance ID जनरेट होगी, इसे नोट कर लें।

Step 8: 181 हेल्पलाइन पर कॉल करें

  • 181 हेल्पलाइन पर कॉल करें।
  • RGHS Cell में अपनी Grievance ID दर्ज कराएं।
  • 7 दिनों के अंदर जन आधार नंबर अपडेट हो जाएगा।
  • अगर 7 दिनों में अपडेट नहीं होता, तो फिर से 181 पर कॉल करें।

RGHS कार्ड में जन आधार नंबर अपडेट करने के फायदे

सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिलेगा।
RGHS पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की एक्सेस मिलेगी।
डिजिटल रिकॉर्ड में सुधार होगा, जिससे कोई समस्या नहीं होगी।


निष्कर्ष

RGHS कार्ड में जन आधार नंबर बदलना अब आसान है! आप ऑनलाइन आवेदन करके यह बदलाव कर सकते हैं। अगर कोई समस्या आती है, तो 181 हेल्पलाइन पर कॉल करें और RGHS हेल्पडेस्क से संपर्क करें।

अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी, तो इसे शेयर करें और कमेंट करें!




RGHS पेंशनभोगियों के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

नीचे RGHS पेंशनर्स से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों और उनके उत्तरों को टेबल फॉर्मेट में प्रस्तुत किया गया है।

प्रश्न उत्तर
1. पेंशनर की SSO ID क्या होगी? यदि सेवा के समय Employee ID बनी थी, तो उसे RGHS में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यदि कोई SSO ID नहीं है, तो Citizen SSO ID बनानी होगी।
2. SSO ID कैसे बनाएं? SSO राजस्थान पर जाकर Citizen विकल्प चुनें, जन आधार / भामाशाह / फेसबुक / गूगल से रजिस्ट्रेशन करें।
3. यदि पेंशनर के बेटे/बेटी सरकारी कर्मचारी हैं, तो क्या एक ही जन आधार से RGHS रजिस्ट्रेशन होगा? नहीं, पेंशनर और उनके सरकारी कर्मचारी बेटे/बेटी को अलग-अलग जन आधार कार्ड बनवाना होगा।
4. यदि पति-पत्नी दोनों पेंशनर/कर्मचारी हैं, तो क्या अलग-अलग RGHS रजिस्ट्रेशन करवाना होगा? नहीं, दोनों में से कोई एक रजिस्ट्रेशन कर सकता है और दूसरे को फैमिली में जोड़ सकता है।
5. क्या पति सरकारी कर्मचारी और पत्नी पेंशनर (या इसके विपरीत) होने पर अलग-अलग RGHS रजिस्ट्रेशन होगा? नहीं, दोनों में से कोई एक RGHS पर रजिस्ट्रेशन कर दूसरे को जोड़ सकता है।
6. क्या RGHS और चिरंजीवी योजना दोनों का लाभ ले सकते हैं? नहीं, RGHS लाभार्थी (सरकारी कर्मचारी/पेंशनर) चिरंजीवी योजना के पात्र नहीं होते।
7. अगर गलती से चिरंजीवी योजना में पंजीकरण करवा लिया, तो क्या करें? चिरंजीवी योजना से नाम हटवाने के लिए चिरंजीवी सहायता केंद्र पर संपर्क करें, फिर RGHS में पुनः रजिस्ट्रेशन करें।
8. क्या जन आधार में राशन कार्ड अनिवार्य है? नहीं, बिना राशन कार्ड के भी जन आधार बनाया जा सकता है।

नोट: यदि कोई अन्य समस्या है, तो 181 हेल्पलाइन पर कॉल करें या अपने नजदीकी RGHS सहायता केंद्र से संपर्क करें।













प्रश्न उत्तर
1. क्या मैं RGHS कार्ड में जन आधार नंबर ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूँ? हाँ, आप SSO पोर्टल के Grievance Module के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।
2. RGHS कार्ड में जन आधार नंबर अपडेट करने में कितना समय लगता है? आमतौर पर 7 दिनों के भीतर अपडेट हो जाता है। यदि नहीं होता, तो 181 हेल्पलाइन पर कॉल करें।
3. RGHS कार्ड में जन आधार नंबर बदलने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं? ✔ पुराना जन आधार कार्ड (PDF)
✔ नया जन आधार कार्ड (PDF)
✔ RGHS कार्ड की कॉपी (PDF)
4. अगर अपडेट करने के बाद भी बदलाव नहीं दिख रहा, तो क्या करें? 181 हेल्पलाइन पर कॉल करें और अपनी Grievance ID दर्ज करवाएँ।
5. क्या मैं RGHS परिवार में नए सदस्यों को जोड़ सकता हूँ? हाँ, RGHS पोर्टल के "Edit" ऑप्शन का उपयोग करके नए सदस्यों को जोड़ा या हटाया जा सकता है।
6. अगर जन आधार में गलती है, तो क्या RGHS में भी सुधार कर सकता हूँ? नहीं, पहले जन आधार पोर्टल पर सुधार करवाएँ, फिर RGHS में अपडेट करें।
7. क्या RGHS और चिरंजीवी योजना एक ही जन आधार से लिंक हो सकते हैं? नहीं, RGHS और चिरंजीवी योजना के लिए अलग-अलग जन आधार नंबर की आवश्यकता होती है।
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प्रश्न उत्तर
क्या RGHS में परिवार के विवरण में बदलाव संभव है? हाँ, EDIT विकल्प उपलब्ध है जिससे योग्य सदस्यों को जोड़ा या हटाया जा सकता है। हालाँकि, नाम या उम्र में त्रुटि सुधार के लिए पहले जन-आधार परिवार विवरण सही करवाना होगा।
RGHS परिवार विवरण में बदलाव के लिए किसकी SSO ID से लॉगिन करना होगा? सिर्फ RGHS परिवार के मुखिया की SSO ID (जिससे रजिस्ट्रेशन हुआ था) से लॉगिन करके बदलाव किया जा सकता है।
RGHS परिवार के विवरण को EDIT करने की प्रक्रिया क्या है?
  1. SSO ID से [sso.rajasthan.gov.in] पर लॉगिन करें।
  2. RGHS पोर्टल खोलें और **EDIT विकल्प** पर क्लिक करें।
  3. RGHS परिवार की पूरी जन-आधार सूची प्रदर्शित होगी।
  4. योग्य सदस्यों को जोड़ें या गलती से जुड़े सदस्यों को हटाएँ।
  5. सभी सदस्यों के **Blood Group और मुखिया की सेवानिवृत्ति (Superannuation) की तिथि भरें।**
  6. यदि पति/पत्नी सरकारी कर्मचारी या पेंशनर हैं, तो **चेकबॉक्स द्वारा पुष्टि करें।**
  7. परिवर्तनों की समीक्षा करने के बाद **Submit करें।**
यदि पति/पत्नी दोनों पेंशनर या कर्मचारी हैं, तो क्या दोनों को अलग-अलग RGHS रजिस्ट्रेशन करना होगा? नहीं, **एक ही जन-आधार से पंजीकरण कर सकते हैं।** पंजीकरण करते समय दूसरे व्यक्ति को **रेडियो बटन द्वारा पेंशनर/कर्मचारी के रूप में जोड़ सकते हैं।**
क्या RGHS और मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना दोनों का लाभ लिया जा सकता है? **नहीं**, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए **केवल RGHS योजना लागू होती है**, चिरंजीवी योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता।
गलती से चिरंजीवी योजना में पंजीकरण हो गया है, तो इसे कैसे हटाएँ? गलती से चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन हो गया हो, तो **चिरंजीवी योजना सहायता केंद्र पर संपर्क करके इसे हटवाएँ।**




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